श्रम

ऑनलाइन श्रम पोर्टल लॉन्च

admser.chd.nic.in/labour

ऑनलाइन पोर्टल चंडीगढ़ के व्यापार समुदाय  को सुविधा प्रदान करता है और उनका मूल्यवान समय बचाता है और उन्हें एक बटन के क्लिक पर आवश्यक दस्तावेज प्रदान करता है। वे पंजाब की दुकान और वाणिज्यिक प्रतिष्ठान अधिनियम 1 9 58 के तहत अपनी दुकानों और वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों को पंजीकृत करने के लिए इस पोर्टल की सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। विभाग निकट भविष्य में अन्य अधिनियमों के तहत ऑनलाइन पंजीकरण सुविधा भी बढ़ाएगा।

संगठनात्मक चार्ट

श्रम विभाग, संघशासित प्रदेश चण्डीगढ़ के प्रभारी श्रम आयुक्त हैं, जो कि चण्डीगढ़ के उपायुक्त भी हैं। श्रम सचिव का कार्यभार गृह-सचिव के पास होता है। इस कार्यालय के प्रमुख सहायक श्रम आयुक्त हैं, जिनकी सहायता के लिए इंस्पेक्टर समूह एवं अनुसचिवीय स्टाफ है।

 

श्रम सचिव

श्रम आयुक्त

सहायक श्रम आयुक्त

इंस्पेक्टर समूह एवं  अनुसचिवीय स्टाफ

 

न्यायाधिकार क्षेत्र

श्रम सचिव, श्रम आयुक्त एवं सहायक श्रम आयुक्त का चण्डीगढ़ के पूरे क्षेत्र में न्यायाधिकार है। संघशासित प्रदेश का पूरा क्षेत्र 4 मंडलों में विभाजित किया गया है और प्रत्येक मंडल में एक स्वतंत्र श्रम इंस्पेक्टर है।

विभाग के कार्य

श्रम विभाग अनेक प्रकार के कार्य करता है। यह विभाग लगभग दो दर्जन श्रम संबंधी नियम लागू कर रहा है। विभाग का  मुख्य कार्य औद्योगिक शांति तथा कामगार एवं उसके नियोक्ता के बीच सौहार्दपूर्ण वातावरण स्थापित करना है। विभाग का अन्य मुख्य कार्य श्रम संबंधी कानूनों को उपयुक्त रुप से लागू करना है।