बंद करे

सड़क मार्ग से

चंडीगढ़ सड़क से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है और बसें एक महत्वपूर्ण परिवहन लिंक प्रदान करती हैं। हरियाणा, पंजाब, हिमाचल और दिल्ली जैसे विभिन्न राज्यों की सेवाएं हैं। यह हिमाचल प्रदेश का प्रवेश द्वार है क्योंकि कुछ घंटों की ड्राइव में कसौली, चाल, शिमला आदि जैसे पहाड़ी स्टेशनों तक पहुंच सकते हैं। रोहतंग ग्लेशियर के साथ पहाड़ी स्टेशन कुल्लू और मनाली चंडीगढ़ से उपलब्ध हैं। चंडीगढ़ के संघ शासित प्रदेशों को अच्छी तरह से सड़कों के उत्कृष्ट नेटवर्क द्वारा परोसा जाता है। राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 21 (अंबाला-किन्नौर) और 22 (चंडीगढ़-लेह) चंडीगढ़ को शेष देश के साथ जोड़ने वाली प्रमुख सड़क धमनियां हैं। यह शहर कई लोकप्रिय कस्बों और तीर्थ केंद्रों से मोटर वाहन से दूरी पर है। कई राज्य सड़क परिवहन निगमों की बसें चंडीगढ़ को पड़ोसी राज्यों के कई शहरों और कस्बों से जोड़ती हैं। बसें वातानुकूलित, डीलक्स, अर्ध-डीलक्स या साधारण हो सकती हैं। इंटर-स्टेट बस टर्मिनस (आईएसबीटी) सेक्टर 17 (सिटी सेंटर) में स्थित है।

कई राज्य सड़क परिवहन निगमों की बसें चंडीगढ़ को पड़ोसी राज्यों के कई शहरों और कस्बों से जोड़ती हैं। बसें वातानुकूलित, डीलक्स, अर्ध-डीलक्स और साधारण हैं। इंटर-स्टेट बस टर्मिनस (आईएसबीटी) सेक्टर 17 (सिटी सेंटर) में स्थित है। आईएसबीटी, सेक्टर 17 और बस स्टैंड, सेक्टर 43 चंडीगढ़ में दो मुख्य बस स्टैंड हैं जहां बसों के सभी प्रमुख शहरों में प्रवेश किया जाता है। चंडीगढ़ परिवहन अंडरटेकिंग नामक एक अन्य परिवहन इकाई, चंडीगढ़ प्रशासन का एक हिस्सा अंतर-राज्य और स्थानीय परिवहन सेवाएं प्रदान करती है।

चंडीगढ़ परिवहन उपक्रम (सीटीयू)

सीटीयू बसें दिल्ली, देहरादून, हरिद्वार, शिमला, मनाली, कटरा (जम्मू-कश्मीर) और पंजाब और हरियाणा के प्रमुख शहरों जैसे महत्वपूर्ण स्थलों को जोड़ती हैं।
चंडीगढ़ परिवहन उपक्रम गृह सचिव की देखरेख में कार्य करता है जो सचिव, परिवहन भी है। एक निदेशक, परिवहन, दिन-प्रति-दिन प्रबंधन करता है, जो कार्य प्रबंधकों, इंजीनियरों और अन्य कर्मचारियों के अलावा तीन सामान्य प्रबंधकों द्वारा सहायता करता है।

स्थानीय / उपनगरीय मार्गों पर चलने वाली 417 बसें (5 डीलक्स बसों सहित) 280 बसें हैं; लंबी दूरी पर चलने वाली 132 बसें (दिल्ली, जयपुर, अमृतसर, पठानकोट, हिसार, कटरा, मनाली और शिमला)। सीटीयू बसों ने दिन में 1.24 लाख किलोमीटर की यात्रा की।