बंद करे

खेल और युवा

खेल विभाग को 1 9 84 में अस्वीकार कर दिया गया था। इससे पहले यह शिक्षा विभाग चंडीगढ़ की छतरी के नीचे काम कर रहा था। विभाग ने खेल निदेशालय, जिला खेल अधिकारी और चंडीगढ़ खेल परिषद की अपनी पूर्ण प्रतिष्ठान प्रतिष्ठानों की स्थापना की है। निदेशक खेल सचिव वित्त और खेल, चंडीगढ़ प्रशासन की देखरेख में खेल विभाग का प्रभार धारण कर रहे हैं।

चूंकि खेल और खेल मानव संसाधन के शारीरिक, मानसिक और सामाजिक विकास में एक बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं जबकि खेल में उत्कृष्टता उपलब्धियों की भावना को बढ़ाती है। खेल के विभिन्न विषयों में एक अच्छी तरह से स्थापित और पर्याप्त रूप से सुसज्जित खेल स्टेडियम और खेल मैदानों ने शहर के सभी क्षेत्रों को कवर किया है। लेक स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स, स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स, सेक्टर 7, 42, 46, क्रिकेट स्टेडियम, सेक्टर 16, टेबल टेनिस हॉल, सेक्टर 23, हॉकी सेंटर सेक्टर 18, फुटबॉल सेंटर, सेक्टर 17, स्केटिंग रिंक, सेक्टर 10 मुख्य स्टेडियम / सेंटर हैं विभाग। इस खेल विभाग के अलावा सेक्टर 23 में दो स्विमिंग पूल और झील स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में एक स्विमिंग पूल है। न केवल अदालतों, स्टेडियम, पूल और खेल के मैदान खिलाड़ियों को प्रदान किए जाते हैं, इन सुविधाओं को आम जनता तक बढ़ा दिया गया है। क्रिकेट स्टेडियम, सेक्टर 16 को 30,000 के लिए बढ़ा दिया गया है। विभाग शैक्षिक संस्थानों जैसे कॉलेजों और स्कूलों को शामिल करके व्यापक आधारित खेल और खेल है। स्पोर्ट्स विंग्स और छात्रवृत्ति की योजना खिलाड़ियों को प्रोत्साहन के रूप में बढ़ा दी गई है। खेल विभाग के पास विभिन्न स्टेडियम / केंद्र में 47 कोच काम कर रहे हैं जो खिलाड़ियों को उनके कौशल और क्षमताओं को सम्मानित करने के लिए प्रशिक्षण दे रहे हैं।

चंडीगढ़ ने कई राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ियों और एथलीटों का उत्पादन किया है जिन्होंने विशेष रूप से हॉकी, क्रिकेट एथलेटिक्स, जूडो, टेबल टेनिस, वेटलिफ्टिंग, बॉक्सिंग, कुश्ती और स्केटिंग आदि के विभिन्न विषयों में भारत का रंग दान किया है।

चंडीगढ़ ने संबंधित एसोसिएशन / फेडरेशन जैसे एशियाई रोइंग चैंपियनशिप इंदिरा गांधी महिला हॉकी गोल्ड कप एशियाई स्कूल हॉकी टूर्नामेंट पुरुष क्रिकेट श्रृंखला महिला क्रिकेट टेस्ट मैच एटीएफ टेनिस टूर्नामेंट के सहयोग से कई प्रतिष्ठित राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय टूर्नामेंटों की मेजबानी की है। अखिल भारतीय सिविल सेवा टूर्नामेंट, अखिल भारतीय गुरमीट मेमोरियल हॉकी। ए के मिश्रा बॉक्सिंग चैम्पियनशिप नेशनल स्पोर्ट्स फेस्टिवल फॉर विमेन सीनियर एंड जूनियर नेशनल स्पोर्ट्स के विभिन्न विषयों में। विभाग ने विभिन्न विषयों में फुटबॉल, बास्केट बॉल, हैंडबॉल और टेबल टेनिस और अन्य त्रि-शहर के अनुशासन में ऑल इंडिया टूर्नामेंट भी आयोजित किया है।

युवा मामलों

1997 से, खेल विभाग ने चंडीगढ़ में विभिन्न गतिविधियों के साथ युवा मामलों की गतिविधियों को समन्वय करना शुरू कर दिया है। खेल के इस पंख का उद्देश्य युवा लोगों को उनकी क्षमता का पता लगाने में मदद करना है। युवा संबंध गतिविधियों के पीछे मुख्य उद्देश्य शिक्षा, जागरूकता, प्रशिक्षण स्वयं और सामाजिक विकास, राष्ट्रीय एकता है। चूंकि यह पीछे हटना है कि युवाओं और चंडीगढ़ के लोगों के समग्र विकास के लिए प्रतिबद्धता केवल छात्रों, खेल प्रतिभागियों और आम जनता के बीच विभिन्न युवा गतिविधियों के परिचय के माध्यम से हासिल की जा सकती है जो युवाओं को देश की सेवा में तैयार कर सकती है बौद्धिक सांस्कृतिक और सामाजिक विकास। निम्नलिखित युवा संबंध गतिविधियों की देखभाल उपर्युक्त विंग – राष्ट्रीय युवा उत्सव, राज्य युवा महोत्सव / ग्रामीण खेल, साहसिक गतिविधियों, राष्ट्रीय एकता शिविर, नेतृत्व और युवा शिविर इत्यादि द्वारा की जा रही है।

चंडीगढ़ फुटबॉल और हॉकी अकादमी

चंडीगढ़ फुटबॉल और हॉकी अकादमी की स्थापना लेफ्टिनेंट जनरल जेएफआर द्वारा की गई दीक्षा के अनुसार की गई थी। जैकब, पीवीएसएम (सेवानिवृत्त), पंजाब के तत्कालीन राज्यपाल और प्रशासक यू.टी. इस क्षेत्र में फुटबॉल के अनुशासन में प्रतिभा को तैयार करने के उद्देश्य से चंडीगढ़। प्रारंभ में, चंडीगढ़ फुटबॉल अकादमी अगस्त, 2000 में 9-10 साल की उम्र के 24 युवा लड़कों को शामिल करने के साथ शुरू हुई थी। अगस्त 2002 में विभाग ने 11-12 साल के आयु वर्ग के 24 लड़कों के लिए चंडीगढ़ हॉकी अकादमी स्थापित करके एक और छलांग लगाई है। अकादमी का नाम बदलकर “चंडीगढ़ फुटबॉल और हॉकी अकादमी” रखा गया।

चंडीगढ़ बॉयज़ क्रिकेट अकादमी की कल्पना जनरल (रिटायर्ड) डॉ एस एफ रॉड्रिग्स, पीवीएसएम, यूएस, चंडीगढ़ के तत्कालीन प्रशासक और 9-10 साल के आयु वर्ग में 24 कैदियों को भर्ती कराई गई थी। 7 साल की शर्तों को पूरा करने पर। जनरल (सेवानिवृत्त) डॉ एसएफ रॉड्रिग्स, पीवीएसएम, वीएसएम, यूटी के तत्कालीन प्रशासक, चंडीगढ़ ने 2008-09 से लड़कियों क्रिकेट और लड़कियों फुटबॉल अकादमियों और 12-13 साल के आयु वर्ग में 24 कैदियों को पेश करने के आदेश पारित किए संबंधित अकादमियों में भर्ती कराया जाएगा। गर्ल्स प्रशिक्षुओं के समझौते की शर्तों को 5 साल तक रखा जाएगा, जैसा कि लड़कियों हॉकी प्रशिक्षुओं के मामले में अनुमोदित किया गया है।

प्रशिक्षुओं को अकादमी में सात साल तक रखा जा रहा है, जिसमें फुटबॉल और हॉकी प्रशिक्षण के साथ-साथ शिक्षा भी दी जा रही है। अगस्त 2000 में शामिल फुटबॉल खिलाड़ियों का पहला बैच और हॉकी खिलाड़ियों को जुलाई 2002 में शामिल किया गया। स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स, सेक्टर -42, चंडीगढ़ में विशिष्ट आधार पर विशिष्ट कोचिंग और प्रशिक्षण के लिए अनुकूल वातावरण प्रदान किया गया है। इस अकादमी में खिलाड़ियों को “सभी मुफ़्त” आधार पर सभी सुविधाएं प्रदान की गई हैं। रुपये के नवीनतम आयातित जिम मशीनें स्पोर्ट्स हॉस्टल, हॉकी स्टेडियम, सेक्टर -42 में एक करोड़ भी स्थापित किया गया है।

खेल विभाग की प्रशासनिक स्थापना

अनु क्रमांक         पद
1.                    सचिव खेल, चंडीगढ़ प्रशासन
2.                    निदेशक खेल -कम-सचिव, चंडीगढ़ स्पोर्ट्स काउंसिल
3.                   संयुक्त निदेशक खेल -कॉम-संयुक्त सचिव, चंडीगढ़ स्पोर्ट्स काउंसिल
4.                   जिला खेल अधिकारी

खेल पैनोरामा

खेल विभाग में निम्नलिखित अच्छी तरह से स्थापित और पर्याप्त रूप से सुसज्जित खेल स्टेडियम हैं और खेल के विभिन्न विषयों में खेल खेलना शहर के सभी क्षेत्र को कवर करता है।

लेक स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स: इस कॉम्प्लेक्स को पहले लेक क्लब के नाम से जाना जाता था और 1961 में इसे शहर के सबसे पुराने खेल क्लबों में से एक बना दिया गया था। इसमें 10 एकड़ परिसर में फैला एक बड़ा क्लब हाउस है। अब इसका नाम बदलकर लेक स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स रखा गया है। लेक स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स रोइंग कोर्स 1989 के वरिष्ठ एशियाई रोइंग चैम्पियनशिप और 1994 जूनियर एशियाई रोइंग चैम्पियनशिप का स्थान था। रोइंग, कैनोइंग और कयाकिंग और सेलिंग कार्यक्रमों के अलावा यहां कई राष्ट्रीय स्तर के टूर्नामेंट आयोजित किए गए हैं। इसने लॉन टेनिस (सिंथेटिक और ग्रासी), टेबल टेनिस, बिलियर्ड्स तीरंदाजी, तैराकी, स्क्वाश, स्क्वाश कोर्ट के लिए सुविधाएं खेल ली हैं और अब कार्य में हैं। बाढ़ रोशनी के साथ चार सिंथेटिक टेनिस कोर्ट। विभाग ने लेक स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में एआईटीए श्रृंखला का आयोजन किया था, जिसने पूरे भारत से अच्छी प्रतिक्रिया की प्रशंसा की थी।

एक उच्च तकनीक जिम आयातित मशीनों को 2006 में लेक स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में स्थापित किया गया है। लेक स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में एक नया किड्डी पूल बनाया गया है। मल्टी-प्रयोजन हॉल के निर्माण के लिए एक प्रस्ताव है जिसमें वॉलीबॉल, बैडमिंटन, बास्केट बॉल, टेबल टेनिस, जिमनास्टिक और कुश्ती के विषयों में सुविधाएं हैं लेकिन सुखना कैचमेंट एरिया में निर्माण पर प्रतिबंध के कारण लंबित रखा गया है।

सेक्टर 7 स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स: यह कॉम्प्लेक्स 1960 में स्थापित किया गया था। स्टेडियम और विभिन्न अदालतों और अभ्यास कक्षों में 6 एकड़ जमीन पर कब्जा होगा। निम्नलिखित सुविधाएं वहां उपलब्ध हैं: एथलेटिक्स, आयातित उपकरण के साथ जिमनास्टिक, स्क्वैश। हालांकि, बास्केटबाल (सिंथेटिक) और वॉलीबॉल कोर्टों में बाढ़ आ गई है। 1997 में उत्तरी जोन एथलेटिक मीट के साथ यहां कई राष्ट्रीय टूर्नामेंट / कार्यक्रम भी आयोजित किए गए हैं। एक नया बहुउद्देशीय हॉल जिसमें वर्तमान में बैडमिंटन खेल शुरू हो गए हैं। मौजूदा सिंडर एथलेटिक ट्रैक को 8 लेन सिंथेटिक एथलेटिक ट्रैक में बदलने का एक प्रस्ताव भी है।

सेक्टर 10 स्केटिंग स्टेडियम: स्टेडियम का निर्माण 1970 में हुआ था। इसमें 500 दर्शकों की क्षमता है। राष्ट्रीय स्केटिंग चैम्पियनशिप 1972 और 1974 समेत चार महत्वपूर्ण टूर्नामेंट यहां आयोजित किए गए हैं। यहां अन्य खेलों के राष्ट्र भी आयोजित किए गए हैं। इस इनडोर हॉल में कोटा पत्थर की फर्श है। यह केंद्र स्केटिंग अनुशासन की कलात्मक, गति और रोलर हॉकी घटनाओं में कोचिंग सुविधाएं प्रदान करता है।

सेक्टर 16 क्रिकेट स्टेडियम: स्टेडियम का निर्माण 1960 में 10 एकड़ जमीन पर किया गया था। पिच के अलावा इसमें 35000 की क्षमता बैठने वाले दर्शक हैं। इसमें प्रतिस्पर्धी टीमों, अभ्यास नेट, मीडिया सेंटर, स्पेक्ट्रेटर गैलरी, टीवी टावर्स, मल्टी-जिम सुविधाओं के लिए नए बदलते कमरे हैं। विश्व कप मैच, (पुरुष और महिला दोनों) जैसे विभिन्न टूर्नामेंट आयोजित किए गए थे, विभिन्न अंतरराष्ट्रीय मैच और परीक्षण संबंध और रणजी ट्रॉफी मैचों आदि। मुख्य पिच और अभ्यास पिचों को समय-समय पर रिले किया जा रहा है। क्रिकेट स्टेडियम में अंतरराष्ट्रीय मानक / बीसीसीआई के एक दिन / टेस्ट मैचों की मेजबानी के लिए विभिन्न सुविधाएं हैं। भारत वी / एस ऑस्ट्रेलिया के बीच वन डे इंटरनेशनल 8.10.2007 को आसानी से और सफलतापूर्वक आयोजित किया गया है। 4 वें और 5 अक्टूबर, 2006 को श्रीलंका, बांग्लादेश और पंजाब राज्य-इलेवन के बीच दो अभ्यास मैच खेले गए थे। मई 2013 में स्टेडियम में बाढ़ रोशनी स्थापित की गई थी।

सेक्टर 17 फुटबॉल स्टेडियम: स्टेडियम का निर्माण 1960 में 4 एकड़ जमीन पर किया गया था। अब इंजीनियरिंग विभाग द्वारा स्टेडियम के आधुनिकीकरण का काम प्रगति पर है। स्पोर्ट्स डिपार्टमेंट ऑल इंडिया फुटबॉल एसोसिएशन के तहत हर साल प्रशासक के चैलेंज कप ऑल इंडिया फुटबॉल टूर्नामेंट (यू -17 बॉयज़) का आयोजन करती है।

सेक्टर 18 हॉकी स्टेडियम: स्टेडियम का निर्माण 1960 में 4 एकड़ जमीन पर किया गया था। 1000 के क्षेत्र और दर्शक बैठने के अलावा, इसमें कक्ष, कोच रूम और मल्टी-जिम बदल रहा है। यहां अखिल भारतीय गुरमीट मेमोरियल हॉकी शामिल महत्वपूर्ण टूर्नामेंट आयोजित किए गए हैं। राष्ट्रीय महिला हॉकी 1989, अखिल भारतीय निमंत्रण हॉकी टूर्नामेंट, कनाडाई और इंग्लैंड क्लबों के अलावा मैत्रीपूर्ण संबंध खेले हैं। श्री की याद में 2003 से छः-एन-साइड हॉकी टूर्नामेंट धर्म सिंह भी पेश किया गया है। न्यू पब्लिक स्कूल के किनारे एक नई छह-ए-साइड हॉकी एस्ट्रोटर्फ ग्राउंड बनाई गई है। स्वचालित बंदूक छिड़काव प्रणाली स्थापित किया गया है।

सभी मौसम स्विमिंग पूल, सेक्टर 23: केंद्र का निर्माण 1962 में 2 एकड़ जमीन पर किया गया था। सभी मौसम स्विमिंग पूल गर्मियों और सर्दियों में दोनों सत्रों में काम कर रहा है।

स्विमिंग पूल (नर्सरी), सेक्टर 23: पूल का निर्माण 1958 में 3 एकड़ जमीन पर किया गया था। बैठने 300 दर्शकों को समायोजित करता है। पूल के अलावा, परिसर में कोच रूम, निस्पंदन संयंत्र के साथ चेंजिंग रूम है। यह स्विमिंग पूल केवल प्रशिक्षण उद्देश्यों के लिए 25 मीटर है। किड्डी का पूल अलग-अलग बच्चों के लिए बनाया गया है और इसे कार्यात्मक बनाया गया है।

सेक्टर 23 टेबल टेनिस हॉल: इस हॉल का उद्घाटन मई 1996 में कुल खेल क्षेत्र के साथ किया गया था, जिसमें अंतरराष्ट्रीय मानक के 42 एम x 14 एम की लकड़ी के फर्श के साथ। इस हॉल में 10 टेबल टेनिस टेबल्स लगाए जा सकते हैं और हॉल की इनडोर लाइटिंग के लिए 48 धातु हैलाइड दीपक हैं। हॉल अंतर्राष्ट्रीय मानक का है। अखिल भारतीय वयोवृद्ध, उत्तरी जोन जूनियर और सीनियर टेबल टेनिस टूर्नामेंट, अखिल भारतीय ओपन टूर्नामेंट जैसे कई राष्ट्रीय कार्यक्रम यहां आयोजित किए गए हैं। टेबल टेनिस हॉल की एयर कंडीशनिंग के लिए एक प्रस्ताव है जो इंजीनियरिंग विभाग के साथ प्रक्रिया में है।

सेक्टर 42 स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स: इस स्पोर्ट कॉम्प्लेक्स का निर्माण 1988 में 90 एकड़ जमीन पर किया गया था। हॉकी स्टेडियम 30,000 दर्शकों को समायोजित कर सकता है। एस्ट्रोटर्फ फील्ड और स्टेडियम के अलावा, परिसर में इंडोर बॉक्सिंग, जूडो, रेसलिंग, वेट लिफ्टिंग और बैडमिंटन (लकड़ी के तल), हॉल और कोचिंग सेंटर ऑफ खो-खो, कबड्डी, हैंडबॉल और ब्रिज भी हैं। एक पूरी तरह से सुसज्जित छात्रावास भी इस परिसर का हिस्सा है जहां चंडीगढ़ फुटबॉल, हॉकी और क्रिकेट अकादमी के कैदी रह रहे हैं। यहां महत्वपूर्ण टूर्नामेंट आयोजित किए गए हैं जिनमें इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय स्वर्ण कप, एशियाई स्कूल हॉकी, नेशनल स्कूल गेम्स दो बार, अखिल भारतीय महिला महोत्सव, इंडो-उजाबेकिस्तक 1​​977, इंडो पैन एम हॉकी 1995, अखिल भारतीय हॉकी टूर्नामेंट आदि शामिल हैं। इंडोर बास्केटबॉल हॉल सिंथेटिक फर्श के साथ जिसमें हैंडबॉल और वॉलीबॉल खेल भी खेला जा सकता है। कबड्डी, खो-खो, हैंडबॉल कोर्ट (बाढ़ रोशनी के साथ) की पूरी तरह से सुविधा, घास वाले हैंडबॉल कोर्ट भी उपलब्ध हैं। एन-चोई के दूसरी तरफ बदलते कमरे, शौचालय, बाथरूम इत्यादि को सुविधाओं के रूप में जोड़ा गया है। कॉम्प्लेक्स के स्पोर्ट्स हॉस्टल में एक हाई-टेक जिम स्थापित किया गया है।

हॉकी स्टेडियम, भारत वी / एस पाकिस्तान, भारत वी / एस स्पेन और हॉकी स्टेडियम, सेक्टर -42, चंडीगढ़ में आयोजित भारत वी / एस मलेशिया यू -19 टेस्ट श्रृंखला में नए मैदान की रिलायंस के बाद। अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं की तैयारी में अच्छी संख्या में भारतीय हॉकी शिविर (पुरुष और महिलाएं) आयोजित की गई हैं। मुख्य हॉकी क्षेत्र के लिए फ्लडलाइट स्थापित किया गया है। वॉलीबॉल कोर्टों के 2 नंबर भी जटिल और जटिल में कार्यात्मक हैं। 4 नं। मारून मिट्टी टेनिस कोर्ट और 2 सिंथेटिक कोर्ट एन-चो में भी कार्यात्मक हैं।

सेक्टर 46 स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स: यह स्पोर्ट कॉम्प्लेक्स का निर्माण 1 9 75 में 4 एकड़ जमीन पर किया गया था। स्टेडियम 500 दर्शकों को समायोजित करता है। ग्रास एथलेटिक ट्रैक, सिंडर वॉलीबॉल और बाढ़ रोशनी वाले कंक्रीट बास्केट बॉल कोर्ट के प्रावधान हैं। एथलेटिक ट्रैक को अंतर्राष्ट्रीय मानक के 10 लेन सिंथेटिक ट्रैक में परिवर्तित किया जाएगा।

स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स, मनीमाजरा: यह स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स 15 एकड़ की साइट पर निर्माणाधीन है और स्विमिंग, टेबल टेनिस, स्क्वाश, बैडमिंटन, एथलेटिक इत्यादि की सुविधाएं भी होंगी। जटिलता जल्द ही पूरी होने की संभावना है।

स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स, सेक्टर -39: परिसर में स्विमिंग पूल और आउटडोर स्केटिंग रिंक बनाने का प्रस्ताव है और इस उद्देश्य के लिए खेल विभाग ने 4,32,50,000 / – रुपये की प्रशासनिक मंजूरी दे दी है।

स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स, सेक्टर -43: स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स, सेक्टर -43 सरकार के परिसर में बनाया गया। स्पोर्ट्स डिपार्टमेंट द्वारा मॉडल हाई स्कूल को लिया गया है जिसमें स्विमिंग पूल, टेबल टेनिस, स्क्वाश और बैडमिंटन की सुविधा उपलब्ध है।

खेल ग्रेडेशन नीति

चंडीगढ़ प्रशासन के नियंत्रण में शिक्षा / तकनीकी / चिकित्सा संस्थानों में प्रवेश में सीटों के आरक्षण के संबंध में चंडीगढ़ से खेले गए खिलाड़ियों को खेल ग्रेडेशन प्रमाणपत्र जारी किया गया है। खेल ग्रेडेशन नीति में शामिल करने के लिए निम्नलिखित गेम स्वीकृत किए गए हैं: –

1. Archery 16. Judo
2. Athletics 17. Kabaddi
3. Badminton 18. Kho Kho
4. Baseball 19. Rowing
5. Basketball 20. Shooting
6. Boxing 21. Softball
7. Canoe/Kayak 22. Skating /Roller Sports (Sub Jr. upto 14 years,Jr. upto 16 years, Seniors above 16 years individual games).
8. Cricket 23. Swimming
9. Cycling-BMX, Road, Track, Mountain Bike 24. Table Tennis
10. Fencing 25. Teakwondo
11. Football 26. Tennis
12. Golf 27. Volleyball
13. Gymnastics- Artistic, Rhythmic, Trampoline 28. Weightlifting
14. Handball 29. Wrestling
15. Hockey

छात्रवृत्ति योजना

इस योजना के तहत खेल विभाग खिलाड़ियों को छात्रवृत्ति प्रदान करता है, जिन्हें निम्नलिखित खेलों यानी तीरंदाजी, एथलेटिक, बैडमिंटन, बास्केटबॉल, बॉक्सिंग, बेसबॉल, क्रिकेट, कैनोइंग / कयाकिंग, साइकल चलाना, बाड़ लगाना, फुटबॉल, गोल्फ, जिमनास्टिक, हॉकी में पहली स्थिति मिली है। , हर साल आवेदन आमंत्रित करके हैंडबॉल, जुडो, कबड्डी, खो खो, लॉन टेनिस, राइफल शूटिंग, रोइंग, स्केटिंग, तैरना, सॉफ्टबॉल, टेबल टेनिस, ताइक्वोंडो, वॉलीबॉल, वेटलिफ्टिंग और कुश्ती (खेल विभाग, चंडीगढ़ प्रशासन द्वारा अधिसूचित) जुलाई / अगस्त के महीने के दौरान, यूटी में कॉलेजों के सभी प्रिंसिपल को परिपत्र प्रसारित करके विशेष वर्ष के लिए छात्रवृत्ति के पुरस्कार के लिए निर्धारित प्रदर्शन पर चंडीगढ़

जिला शिक्षा अधिकारी, यूटी, चंडीगढ़, स्टेट स्पोर्ट्स एसोसिएशन के सचिव और निदेशक खेल (पुरुष और महिलाएं), पंजाब विश्वविद्यालय और खेल विभाग, यूटी, चंडीगढ़ के कोच उत्कृष्ट खिलाड़ियों को आवेदन अग्रेषित करने के लिए, जिन्होंने यूटी का प्रतिनिधित्व किया है। चंडीगढ़ अवधि के दौरान (यानि 1 अप्रैल से 31 मार्च) और जूनियर / उप जूनियर / मिनी नेशनल, राज्य स्तरीय टूर्नामेंट यानी वरिष्ठ, जूनियर और उप जूनियर राज्य और राष्ट्रीय चैम्पियनशिप, पी.यू. द्वारा आयोजित इंटर-कॉलेज टूर्नामेंट में पहली स्थिति प्राप्त की। और यूटी स्टेट स्कूल टूर्नामेंट (सीनियर एंड जूनियर), उपर्युक्त खेलों और खेलों में कहा। वरिष्ठ (यू -19), इंटर स्कूल और इंटर कॉलेज टूर्नामेंट @ 500 / -, @500 / – और 2500 पीए के लिए यूटी / स्टेट चैंपियनशिप में प्रथम, द्वितीय और तीसरे स्थान धारकों को दी गई छात्रवृत्ति से सम्मानित किया गया। क्रमशः जूनियर (यू -14 और यू -17) इंटर स्कूल टूर्नामेंट के लिए यूटी / राज्य चैम्पियनशिप में प्रथम, द्वितीय और तीसरे स्थान धारकों को छात्रवृत्ति से सम्मानित किया गया, @ 400 / -, रु .500 / – और 1800 / – पीए क्रमशः। योग्य खिलाड़ियों के आवेदनों को स्क्रीन करने के लिए गठित एक स्क्रीनिंग कमेटी। फॉर्म डीएसओ कार्यालय के साथ उपलब्ध हैं और चंडीगढ़ प्रशासन वेबसाइट पर भी उपलब्ध हैं: http://chandigarh.nic.in/. किसी भी प्रश्न के लिए कृपया संपर्क करें: 2676142 और 2676026।

चंडीगढ़ स्पोर्ट्स काउंसिल

चंडीगढ़ स्पोर्ट्स काउंसिल एक सांविधिक निकाय है और 1 जुलाई, 1984 को गठित किया गया था। समिति का गठन करने का मुख्य उद्देश्य खेल संघों को राज्य, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय टूर्नामेंट आयोजित करने के लिए वित्तीय सहायता के लिए है जो राष्ट्रीय संघ / मंत्रालय द्वारा विधिवत मान्यता प्राप्त है युवा मामलों और खेल और खेल परिषद के स्वयं और राष्ट्रीय / अंतर्राष्ट्रीय मैचों का आयोजन भी करते हैं। यह अंतर्राष्ट्रीय टूर्नामेंट के लिए खेल व्यक्तियों को नकद पुरस्कार भी बढ़ाता है और यूटी का प्रतिनिधित्व करने वाले स्पोर्ट्स व्यक्ति को वित्तीय सहायता भी प्रदान करता है। चंडीगढ़ विभिन्न अंतरराष्ट्रीय मान्यता प्राप्त टूर्नामेंटों में। यह यूटी में खेल के विकास से संबंधित योजनाओं को भी लागू और कार्यान्वित करता है। चंडीगढ़।

चंडीगढ़ स्पोर्ट्स काउंसिल ने चंडीगढ़ गर्ल्स हॉकी अकादमी और चंडीगढ़ क्रिकेट अकादमी की शुरूआत की है जिसमें प्रत्येक अनुशासन में 24 प्रशिक्षुओं की ताकत है। परिषद पहले से ही सफलतापूर्वक चंडीगढ़ फुटबॉल और हॉकी अकादमी चला रही है जिसमें 9 0 कैदी हैं। अकादमी में खिलाड़ियों को लागत के आधार पर सभी सुविधाएं मुहैया कराई गई हैं।

दायरा और कार्य

खेल संघों को अनुदान मान्यता और उद्देश्य के लिए समय-समय पर बनाए गए नियमों के अनुसार वित्तीय और अन्य सहायता का विस्तार करना।
समय-समय पर प्रख्यात विभिन्न योजनाओं के तहत भारत सरकार से खेल विभाग में केंद्र शासित प्रशासन की तरफ से वित्तीय सहायता का लाभ उठाएं।
खिलाड़ियों / महिलाओं के कल्याण की देखभाल करें और उन्हें आवश्यक मौद्रिक सहायता प्रदान करें;
भारत सरकार, खेल मंत्रालय द्वारा प्रायोजित मान्यता प्राप्त अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं के लिए चयनित खिलाड़ियों / महिलाओं / कोच / प्रबंधक / दिग्गजों को वित्तीय सहायता प्रदान करें।
राष्ट्रीय / अंतर्राष्ट्रीय प्रतिष्ठा के खिलाड़ियों के उत्पादन में उनके प्रदर्शन के लिए कोच पर पुरस्कार प्रदान करें;
खेल के विकास से संबंधित योजनाओं को शुरू करने और कार्यान्वित करने के लिए।

चंडीगढ़ स्पोर्ट्स काउंसिल सोसायटी पंजीकरण अधिनियम, 1860 के तहत पंजीकृत स्पोर्ट्स निकायों को मान्यता प्रदान करती है और कम से कम एक वर्ष तक परिषद की संतुष्टि के लिए ठीक से काम करना जारी रखना चाहिए था। ओलंपिक चार्टर पर मौजूद खेल का प्रतिनिधित्व करने वाली स्पोर्ट्स बॉडीज को चंडीगढ़ ओलंपिक एसोसिएशन के साथ अपनी संबद्धता होनी चाहिए। निम्नलिखित संघ वर्तमान में चंडीगढ़ स्पोर्ट्स काउंसिल के साथ पंजीकृत हैं।

SR. NO. NAME OF ASSOCIATION
1. Amateur Athletic Association
2. Chandigarh Basketball Association
3. Chandigarh Baseball Association
4. Chandigarh Badminton Association
5. Chandigarh Boxing Association
6. Chandigarh Amateur Body Building Association
7. Chandigarh Cycling Association
8. Chandigarh Carrom Association
9. Chandigarh Chess Association
10. Chandigarh Football Association
11. Chandigarh Gymnastic Association
12. Chandigarh Handball Association
13. Chandigarh Hockey Association
14. Amateur Judo Association
15. Chandigarh Kho-Kho Association
16. Chandigarh Kabaddi Association
17. Chandigarh Lawn Tennis Association
18. Chandigarh Olympic Association
19. Chandigarh Powerlifting Association
20. Chandigarh Roller Skating Association
21. Chandigarh Rifle Association
22. Chandigarh Rowing Association
23. Chandigarh Softball Association
24. Chandigarh Table Tennis Association
25. Chandigarh Wrestling Association
26. Chandigarh Volleyball Association
27. Chandigarh Weightlifting Association
28. Chandigarh Archery Association
29. Chandigarh Women’s Cricket Association

 

Recruitment Rules
PDUNWFS Scheme